World Organ Donation Day, 8 लोगों को अंगदान से जीवनदान दे

Organ Donation अंगदान से 1 व्यक्ति 8 लोगों को जीवनदान दे सकता है

Friends, Organ donation के बाद transplant process से हम कई लोगों की जिंदगी बचा सकते है ! मृत्यु के बाद Organ donate करने से 1 स्वस्थ व्यक्ति 8 लोगों को जीवनदान दे सकता है, 1 Organ donor can save up to 8 lives. So please Donate organs to save lives. World Organ Donation Day, 8 लोगों को अंगदान से जीवनदान दे इस Blog post द्वारा हम जागरूक होने के लिए कुछ जरूरी जानकारी information दे कर motivation करने का छोटा सा प्रयास कर रहे है !

World Organ Donation Day ’13 August’

अक्सर हम सूनते है की, किसी के कोई Body parts replace करवाने पड़ते हैं ! जैसे किसी का एक्सीडेंट हुआ हो या कीडनी जैसे Organ खराब हुए हो,तब Replacement के लिए Organ की आवश्यकता होती है। विश्व अंगदान दिवस World Organ Donation Day 13 August को मनाया जाता है। लोगों में अंग दान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा की जाती है और यही हमारे World Organ Donation Day, 8 लोगों को अंगदान से जीवनदान दे इस post का उद्देश्य है

Importance of organ donation

मरने के बाद भी जिंदा रहना हो, किसी के जिवन को रोशन करना हो, किसी के भाई, पिता ,पुत्र, मां, बहेन को Organ donate कर बचा सके तो इससे बड़ा दान कोई नहीं होता। Organ Donation के लिए हमें तत्पर और प्रेरनारत रहना चाहिए | एक व्यक्ति कम से कम ८ लोगों की जिन्दगी बचा सकते है…., इसलिए हमें World Organ Donation Day के उपलक्षमे 8 लोगों को अंगदान से जीवनदान देकर ईस नेक कार्य और जागरूकता को बढ़ावा देना चाहिए। 

Different Organs, Different Time To Alive

मृत्यु के बाद शरीर के Different organs के कार्यरत रहने का समय different होता है। 

जैसे….,

Heart       :-   4 से 6 घंटे

Lung         :-   4 से 6 घंटे

Eyes          :-   4 से 6 घंटे

Kidneys    :- 48 से 72 घंटे

Liver         :-  12 से 24 घंटे

pancreas  :-  12 से 18 घंटे

Intestines’:-  6 से 12 घंटे

ईस तरह different time होता है। उस दौरान Organ Replacement किया जाता है। उससे ज्यादा समय होने पर उन अँगोका दान नहीं हो सकता, इसलिए organ donation का decision accurate time पर ही लेंना होता है|

A real story-Dhadakta hua dil chal pada, by organ transplant

धडकता हुआ दिल चल पड़ा किसी और के दिल को धडकने…!! (२०१४ – की एक गजब News दिल से दिल तक….)

एक पेशेंट की heart transplant सर्जरी होनी थी, सही समय मे किसी और का दिल ना मिले तो, वैसे भी इस दिल की धड़कने रुकनेवाली थी …..! पर कुदरत का करिश्मा देखिए, उसी समय बेंगलूर के किसी अस्पताल मे एक पेशेंट की साँसे रुक गई, उसकी death  हो गई| उसने पहले से ही अपना दिल donate कर दिया था| Doctor’s की फोन पर आपस मे बाते हुई और धडकता हुआ दिल जल्द से जल्द चैन्नई के उस transplant सर्जरी पेशेंट तक पहुचाने की कोशिशे शुरू हुई …!

जिसके लिए पुलिस की मदत से green corridor बनवाकर कुछ देर के लिए ट्राफिक भी रुकवा दिया गया| आखिर जिसके  सिने की धड़कने रुक गई थी वह फिरसे धड़कने लगा| शायरी मे कहते सुना था की, मेरा दिल तुम्हारे लिए धडकता है, पर आज के समय मे ऐसे करिश्मे को हम बखूबी महसूस कर सकते है ….(by Organ transplant) इस बात पर तो अवश्य शायरी बनती है ….!!

मे अपनी सांसे रोख लूँगा,

पर तुम्हारी नहीं रुकने दूँगा …!

अपने सिने से दिल निकालकर,

तुम्हारी धड़कन बन जाऊंगा …!

यहा हम कुछ famous Organ Donation slogan को देखते हैं

Organ Donation Slogans:-

Organ Transplant Saves 8

Give The Gift Of Life

Donate Organs, Save Lives

Live Alive After Death

Be Proud Donate Organs

अंगदान से जीवन दान

अंगदान ही सर्व श्रेष्ठदान

मरने के बाद जीवीत रहेना, मतलब अंगदान 

How to donate organs in India

जब किसी व्यक्ति का दिमाग पूरी तरह से काम करना बंद कर देता है, दिमाग से संचालित होने वाली गतिविधियां बंद हो जाती हैं तब ब्रेन डेड घोषित किया जाता है ! Organ transplant के भारतीय नियमनुसार ब्रेन डेड या जिनकी मृत्यु हुई एसे व्यक्ति के हृदय, फेफड़े, लिवर, किडनी, आंत और पैंक्रियाज को donate कीया जा सकता है ! Organ donate process start होने तक ऐसे व्यक्ति को वेंटिलेटर पर रखा जाता है ! अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु घर पर हार्टअटैक से हो जाती है तो उसका कोई भी अंग दान में नहीं ले सकते !

Organ donate के process मे अस्पताल में परिवारजनों द्वारा form भरवाने बाद वह process होती है।आम तौर पर एक MSW Social worker व्यक्ति के परिवार जनों की अच्छे से counselling करता  है। ताकि उनके दु:ख को हल्का कर उन्हे Organ donate के बारे मे, उनकी आवश्यकता और उनके हाथों होने वाले good work नेक कार्य के बारे मे  मतलब Organ donate के बारे मे  बताया जाता है। जब परिवार जन इस process के लिए मन बना लेते है तब आगे की process शुरू होती है। 

How to register for organ donation

भारत 2022 तक 27 November को national organ day हुआ करता था पर ,2023 से उसे 3 August पर shift किया हुआ है ! दोस्तों, Government of India ने इस दिशा मे कई कदम उठाते हुए Special portal पर Organ Donation registration  की सुविधा उपलब्ध करवा कर इस नेक काम को सरल कर दिया है| यह कुछ government website की  IMP लिंक दी गई है जहा से हमे detail information मिल  सकती है |

भारत मे national स्तर National Organ and Tissue Transplant Organization (NOTTO) यह organization कार्यरत है ! तथा ROTTO-SOTTO Regional cum State Organ and Tissue Transplant Organization कार्यरत है!


दोस्तों, World Organ Donation Day, 8 लोगों को अंगदान से जीवनदान दे ये post आपको कैसी लगी, हमे comment कर अवश्य बताए। आप भी लोगों को Organ donate के लिए inspire कर कई जिंदगी  life को save करने को प्रेरित करे यही हमारी request  है …।! Please Donate organs to save lives… Thanks friends

Leave a comment