MSW Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ

Duties & Roles Of MSW Social Worker

Social work career मे social work skills को सीखना जरूरी होता है। किसी भी professions मे Code of ethics & Principles of social work के मुताबिक हमारी duties/role होने चाहिए, तभी उस profession मे success मिलती है। MSW Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ post से हम सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ प्रस्तुत कर रहे है। आशा hope करते है की सभी Social work SET, UGC-NET Student & practitioners इसे अच्छे से समजकर अपनाएंगे।

21 Important Duties & 7 Roles Of MSW Social Worker In Hindi

In English here MSW Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ

योजनाकर्ता plan/policy maker :-

(1) समाजकार्य में व्यक्ति को सहाय करने का कार्य होता है इसलिए उससे कार्यकर्ता का संबंध निष्पक्ष होना चाहिए, स्वयं की और सेवार्थी के मूल्य, विचारों का जुड़ना ये बातें गैर होती है। परंतु इन बातों का मतलब यह नहीं की, अपना सर्वस्व छोडके सेवार्थी के हिसाब से व्यवहार करो।


(2) समाजकार्य में व्यक्ति का स्वीकार किया जाता है, व्यक्ति के अपराधों का नहीं …!!! ये माना जाता है। “Het the seen not the seener” इसीलिए सेवार्थी का स्वीकार करना चाहिए ! principle of acceptance स्वीकृति का सिद्धांत/principle को अपनाते हुए यही social worker की first duty होती है !


(3) 21 Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ मे विविध व्यक्तित्वों को अपनाते हुए सामाजिक कार्यकर्ता Client के प्रश्नों पर विचार कर उनकी समस्याओं को हल कर अपेक्षित, संतोषजनक समाधान की योजना plan/policy maker बनाने में भूमिका role निभाता है|

समस्या शोधकर्ता/Problem finder:-

(4) Client भले ही परेशानी में हो, भले ही वह मुसीबत में हो, उसके संदर्भ में कुछ संकेतों का पालन किया जाना चाहिए, इसलिए सामाजिक कार्यकर्ता Client के साथ चर्चा करने के लिए एक अलग बैठक की व्यवस्था भी करता है।


(5)समाज कार्यकर्ता Social Work MSW Code of ethics in social work को अपने काम में शामिल करता है। principle of individualization वैयक्तिकरण का सिद्धांत/principle अपनाते हुए social worker सभी client को indivisual मतलब special समजता है । सभी client को एक ही चशमेसे नहीं देखता अपितु सभी को विशेष special मानता है। इस principle को अपनाने से social worker अपनी duty with non Prijudies mindset / पूर्वग्रह दोष रहित निभाता है। वास्तव में, यह Code of ethics का स्वीकार किया जाना चाहिए। यही उसका कर्तव्य है। यह उसके काम का हिस्सा है।


(6) Client की समस्या आखिर क्या है ? यह उसे पता हो या न हो, लेकिन सामाजिक कार्यकर्ता को इसे तटस्थ भाव से स्वीकार करना चाहिए और अगला काम करना चाहिए। 21 Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ मे हम यही explain कर रहे है की Client के साथ काम करते हुए, कार्यकर्ता अपने अनुभव और Client के प्रश्न की प्रकृति को मिलाकर Client के समस्या को समजने / finding the problem की duty निभाने कोशिश करनी चाहिए।

गोपनीयता रक्षक/Privacy protector :-

(7) Client बड़े भरोसे से संस्था से जुडकर समाधान चाहता होता है, उसका भरोसा कायम रखने के लिए उसके द्वारा दी गई जानकारी गोपनीय रखना यह Social Worker की main duty होती है ।


(8) अपने Client की बदनामी ना होने देना, इसलिए गोपनीयता Privacy का गोपनीयता सिद्धांत / Principle of Secrecy सिद्धांत अपनाया जाता है। समाजकार्य व्यक्ती को कलंकित नहीं मानता।


(9) एक व्यक्ति अपनी व्यक्तिगत सूचनाओं को तब-तक साझा नहीं करता जब तक उसे कार्यकर्ता पर विश्वास न हो, जिसके लिए समाज कार्यकर्ता को गोपनीयता Privacy का सिद्धांत अपनाना जरूरी है। 21 Important Duties & 7 Roles Of MSW Social Worker In Hindi / सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ मे client को privacy के बारे मे sure करना social worker की प्रमुख responsibility बताई है।

आत्मनिर्णयवृति प्रोत्साहनकर्ता/Self-determination promoter:-

(10) 21 Important Duties & 7 Roles Of MSW Social Worker In Hindi / सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ बताते है की एक पेशेवर, उत्कृष्ट सामाजिक कार्यकर्ता professional एसा सहयोग कर्ता helper होता है, जो किसी समस्या वाले व्यक्ति को उसकी समस्या को हल करने और उसकी गंभीरता को कम करने में मदद help करता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि सामाजिक कार्यकर्ता क्लायंट के जीवन के सारे निर्णय स्वयं ले ।


(11) Client में निर्णय लेने की क्षमता होती है। उसके ऊपर लोगों का बंधन हो सकता है, उसका उत्पीड़न हो रहा हो सकता होगा, उसकी सोचने की क्षमता, उसका जुनून, उसकी कार्यक्षमता, सभी चीजों पर विचार करना होता है।


(12) Client पर निर्णय थोपने के बजाय, सामाजिक कार्यकर्ता से अपेक्षा की जाती है कि वह Client को अपनी समस्या को हल करने और समाधान पाने के लिए प्रोत्साहित inspire करे।


(13) समाज कार्यकर्ता Principles of self-determination आत्मनिर्णय का सिद्धांत/principle को मानते हुए सेवार्थी को निर्णय लेने की शक्ति को मजबूत करने में सहयोग करता है। विविध संसाधन के बारे में उसे ज्ञात कराता है जिससे वह अपने समस्या के बारे में उचित निर्णय ले सके।

अनिर्णयात्मकवृति प्रोत्साहनकर्ता/indecisiveness promoter:-

(14) प्रक्रिया के दौरान और बाद में किए जाने वाले सभी निर्णय क्लाइंट में निहित होते हैं। एक सामाजिक पेशेवर expert की भूमिका इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि क्या हुआ है, और क्या हो रहा है, इसे समझने के लिए, इसके बारे में जागरूक होना और तटस्थ भूमिका निभाना होता है। कौन दोषी है और कौन बेकसूर है, इसके झांसे में सामाजिक कार्यकर्ता नहीं पड़ते।

(15) एक कार्यकर्ता के काम का उद्देश्य किसी को आंकना या दोष देना नहीं है, बल्कि तथ्यों को जानकर मदद करना है। Non-Judgemental Attitude अनिर्णयात्मक मनोवृत्ति इस सिद्धांत/principle का पालन करने वाला एक कार्यकर्ता वस्तुनिष्ठ होने का प्रयास करता है। वह भावनाओं में नहीं आता है न ही बहेता है। 21 Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ सामाजिक कार्यकर्ता की २१ भूमिकाएँ और कर्तव्य यह है कि, दूसरों के अधिकारों और स्वतंत्रता को मान्यता देना जरूरी important होता है।


(16) कार्यकर्ता को व्यक्तिगत रुप से सेवार्थी की समस्या में लिप्त होने के बजाय स्वयं वस्तुनिष्ठ नजरिए से कार्य करना चाहिए। सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ यही बताता है की Social work professional को समस्या के संदर्भ में व्यक्तिगत निर्णय लेने से बचना चाहिए, क्योंकि अधिक सहानुभूति सेवार्थी के आत्म-निर्णय और स्वतंत्रता के अधिकार में हस्तक्षेप कर सकती हैं।

नियंन्त्रित संवेगवृती/Controlled impulses:-

(17) कार्यकर्ता के लिए ध्यान रखने की बात यह भी है कि, अधिक वस्तुनिष्ठता इस बात की आशंका जताती है कि कार्यकर्ताओं को सेवार्थी की समस्या में रुचि नहीं है। इसलिए समतोल बनते हुए, वस्तुनिष्ठता को अपनाते हुए, नियंत्रित भावनाओं का सहसंबंध स्थापित करना Social work Professional की महत्वपूर्ण भूमिका Role होती है। Controled Emotional Involvement / नियंन्त्रित संवेगात्मक संबंध के सिद्धांत/principle को अपनाते हुए social worker यह important duty होती है।

(18) 21 Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ बताते है की समाजकार्य कर्ता को सेवार्थी से संबंध स्थापित करते समय औपचारिक/official होना चाहिए। Client अपने आपको व्यक्त कर सके उतने ही संबंध स्थापित करने चाहिए। सामाजिक कार्यकर्ता विशिष्ट प्रश्नों पर अपना ध्यान केंद्रित करता होता है। diplomacy लोकतंत्र के सिद्धांतों को ध्यान में रखते हुए आपस में संबंध स्थापित करना सामाजिक कार्यकर्ताओं का दायित्व होता है।

भावनाओं की उद्देश्यपूर्ण अभिव्यक्तिकर्ता/purposeful expresser of emotions:-

(19) एक सामाजिक कार्यकर्ता का महत्वपूर्ण कार्य सेवार्थी का स्वीकार करना, दूसरों के अधिकारों का सम्मान करना, बोलते समय सामाजिक दृष्टिकोण रखना, सामाजिक व्यवहार करना, सकारात्मक दृष्टिकोण रखना यह होता है।


(20) समाज कार्यकर्ता client को एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में सभी गुणों के साथ, आहत किए बिना, सम्मान के साथ स्वीकार करता है। इसलिए सामाजिक कार्यकर्ता में उनकी आस्था बनी रहती है।


(21)इतना ही नहीं, सामाजिक कार्यकर्ता client के दिमाग में, उसके मन में  क्या चल रहा है, इसका मनोवैज्ञानिक अध्ययन करता है। एक-दूसरे के साथ संबंध बनाने में ये अहम भूमिका निभाते हैं। ईस प्रकार उद्देश्य पूर्ण संबंध स्थापित करने को भावनाओं की उद्देश्यपूर्ण अभिव्यक्ति और संचार Purposefully expression of feelings & Communication इस सिद्धांत/Principle का use करना social worker की महत्वपूर्ण कर्तव्य और भूमिका duty & role होता है।

वैसे देखा जाए तो social worker की भूमिका roles बहोत सारे होता है , जैसे मार्गदर्शक/guide, Advocacy करनेवाला, समुपदेशक/Counselor etc. social worker के कार्य बहुत सारे कार्य करते होते है, ताकि वो client के problem solve करने मे मददकर्ता /guide बने रहे। आपको 21 Important Social Worker Duties & Roles In Hindi कर्तव्य/भूमिकाएँ सामाजिक कार्यकर्ता की २१ कर्तव्य और 7 भूमिकाएँ इस notes द्वारा कोई help हुई हो तो हमे जरूर comment कर बताना।

आपको और भी subject related कोई doubt शंका या हो तो हमे email पे लिख सकते है। Social work से संबंधित और भी Free Study Material के लिए दोस्तों https://www.ignouhelp.in/ignou-study-material/ ईस लिंक पर क्लिक करें…. thanks दोस्तों ।

Leave a comment