Motivation For Precious Life आत्महत्या नहीं, समाधान खोजते है

Suicide Is Not The Answer Of Problem समाधान खोजते है चलिए..,

सहेली का फोन आया की मेरे relatives ने Suicide किया पीछे माँ, पत्नी, बच्चे  को रोते हुए छोड़ के चले गए, क्योंकि कोरोना काल मे उनका आर्थिक साधन रुक गया था और अब कर्ज भी हो गया था! 

दोस्तों… कोई भी समस्याए पहेले हमारे दिमाग मे हलचल मचाती है, तब अगर कोई तुरंत हल न मिले या, बहुत कोशिश होन के बाद भी हमे कोई हल न मीले तो भी हमे patience (धैर्य) नहीं खोना चाहीए, न ही Suicide  का सोचना चाहिए क्योंकि दोस्तों आत्महत्या समस्याका समाधान नहीं होता है ..!!! Suicide Is Not The Answer Of Problem ….!! यही बात हम इस Motivation For Precious Life आत्महत्या नहीं, समाधान खोजते है blog post से खोजते है चलिए..,

No Suicide Naw, आत्महत्या अब नहीं..!

दोस्तों, जब ऐसा लगे की कोई मुजे नहीं समज रहा, मैरी परेशानी बहोत बड़ी है, इस मुसीबत का तो कोई हल ही नहीं है, मैं जी के क्या करूंगा, मुज पर मैरे परिवार पर बहुत सारा कर्ज है, वो मुजे परेशान करता है, कोई सताता है, मै बच्चों को  पेट भर नहीं खिला सकता, उन्हे पढ़ा नहीं सकता,  बिटिया की शादी, बेटे की नौकरी, ऐसी और भी कई परेशानीया जिन्हे हम लिख भी नहीं सके…!ये Motivation की पंक्तीया पढ़ ले….!

खुद भी जिओ, औरों को‌ भी मरने न दो 

हर समस्या मे ही उसका, हल छिपा होता है 

थोड़ा समय रुक जाओ, मरने से पहेले…,      

अपनोसे बेशर्म होके, बस कुछ-कुछ बतियालों!

मित्रों.., जीवन मे ऐसी कोई समस्या नहीं होती,

जिसका हल नहीं होता है… !!!! 

आत्महत्या समस्याका समाधान नहीं

एकबार ये जरूर सोचना चाहिए की,

क्या मैरे Suicide के बाद समस्या खत्म होगी …???

या सिर्फ मैरे दिमाग से खत्म होगी ..??? 

तो क्या करना चाहिए ??????

(2)मैरे suicide करने से मेरे बच्चे, पत्नी, मां, दोस्तों की समस्या नहीं बढ़ेगी ..???मे उनसे किसी से बात ही कर लू.. ! 

जब हम अपनी समस्या का हल न निकाल सके तो बस हमे अपनों से कह देना है, फिर वह अपना दोस्त हो  सकता है, परिवार वाले  हो, रिश्तेदार हो, दूर का हो,या नजदीक का हो, हमारे टीचर, गुरुजी कोई भी  हो  सकता  है….।

(3)क्या डॉक्टर के पास दवाईया होगी…??? ताकि इस दिमागी कशमकशसे बाहर आ सकु…!!!

यकीनन दोस्तों, डॉक्टर के पास उन नेगटिव विचारोसे बाहर आने की, निराशा से निकलने की दवाई होती है, क्योंकि जब ऐसे खयाल आते है तब दिमाग घायल हुआ होता है, उसे दवाईया Relax कर सकती है… ! मानसिक स्वास्थ्य नुसार दवाई देने से भी हमारा अनमोल जीवन जिस पर अपनों का भी हक होता है वह बच जाएगा, आत्महत्या समस्याका समाधान नहीं है !

(4)मे मर जाऊँ, क्योंकि मेरी समस्या बहुत बड़ी है…??उठ के देख आना की मुजसे भी कोई बड़ी परेशानी है किसी को…???

दोस्तों, बहोत मिलेंगे …!!! तो उनकी समस्या हल करने लग जाना कुछ पल ही सही, क्योंकि आप तो मरने की…, अपने शरीर को खत्म करने की सोच रहे थे न तो…, समज लेना कुछ पल हम अपने लिए जी ही नहीं रहे, जिन्हे हमसे भी बड़ी परेशानी है, उनके लिए जी के देखते है…!!! अपनी परेशानी थोड़ी छोटी लगने लगेगी और फिर उसका हल हम ही ढूंढ निकाल लेंग, दोस्तों …किसी की जरूरत भी नहीं पड़ेगी !!

(5)क्या मेरा सच मे कोई नहीं, जिसका कोई नहीं होता, उसका तो खुदा होता है, यारों…!!

जी हाँ दोस्तों…, जब लगे की मेरा कोई नहीं और मैरी समस्या बड़ी बड़ी है, तब सबसे बड़ी दर उस भगवान, उस खुदा के दर पे जाना, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा जिस भी रब को मानते हो उसके दर जाना, आत्महत्या पर Solution मिल जाएगा …!! अंध विश्वास नहीं, !! Because Suicide Is Not The Answer Of Problem

आत्महत्या समाधान नहीं हो सकता Suicide Is Not The Answer Of Problem Of Life

Scientific  कारण बताते है की, जब हम अपने इष्ट के दर पर जाते है भले हम सालों बाद जाते हो भले बचपन मे गए हो…, या इतने व्यस्त हो जीवन मे की, कभी गए ही न हो …! पर वो आत्म शक्ति जिसे हर धर्म मे अलग अलग रूप मे माना गया है उसके शिवालय, मंदिर, मस्जिद मे वह Positive ways बहती होती है, कि जिसकी वजह से हमारे Negative खयाल धीरे धीरे रुक जाते है…!!

जब किसी अपनोसे भी हम अपना दर्द नहीं बाट सके तो मित्रों वो, है जो सब की सुनता है और जब दर्द बाट दिया तो दिमाग से नेगटिव केमिकलस रिलीज होना बंद होते  है और Positive खयाल, जीवन के समस्या – समाधान के खयाल धीरे धीरे आने शुरू होते है । जीवन को  जीने की एक किरण महसूस होती है ! इसलिए कहते आए है की सुख मे नहीं तो कमसेकम दूख मे तो उस आत्म शक्ति को जरूर याद करे, आत्म हत्या करने की जरूरत नहीं बचेगी क्योंकि आत्महत्या समस्याका समाधान नहीं है दोस्तों …!!

दोस्तों, समस्याए जब हमारे दिमाग में चलती है, तब उसका समाधान हम वहीं से चाहते हैं पर तनाव की वजह से दिमाग में निगेटिव केमिकल बहते हैं इसलिए कुछ देर उन ख्यालों से दूर रहना ही जरूरी होता है । कुछ देर बाद निगेटिव थोट्स रूक जाते हैं …, और हम एक एक गुत्थी को सूलझाकर अपनी समस्या से बाहर आ सकते है….!!!

जब बहोत सारी समस्याएं, या पेचिदा परेशानीया आए तो उनसे निकलने के लिए उतना ही हौसला रखें, तो जीवन को निखार सकते हैं और अपनों को रूलाने से बच सकते है…!!

जिनके साथ, या जिनके किसी अपने ने वैसा कदम उठाया, जो निगेटिव थोट्स में बहेकर अपने बेशकीमती जीवन को गवां चूके हैं, उनके अपनों से हम Motivation For Precious Life इस post द्वारा यही कहेंगे की…, आत्महत्या नहीं, समाधान खोजते है ! Suicide Is Not The Answer Of Problem…!!

जीवन से बड़ी, यहा समस्याए नहीं दोस्त …!!!

उठो, चलो, पर्वत सा होंसला देगा वो..,

वो तूम्हारा खुदा, वो तुम्हारा भगवान 

सभी अपने है यहा, सदा संग तुम्हारे, 

खुबसूरत जीवन को,  बस स्वीकारो तुम….!!!!

यह हम कुछ हेल्प लाइन help line के लिए reference दे रहे है, अपने किसी loss confidence दोस्त तक पहुंचा सकते है , या खुद की भी एसी condition मे Solution, Help मदद कर सकते है

   कोरोना काल में मित्रों, No Suicide, आत्महत्या अब नहीं…..॥ बहोत लोगों को अनपेक्षित समस्याए हो रही है, पर इसका मतलब ये नहीं की हम इनमे से बाहर नहीं आ सकते… !!हर समस्या के साथ समाधान होता है… !!!आत्महत्या समस्याका समाधान नहीं है ! Suicide Is Not The Answer Of Problem…!!

  राजनीति अपनी जगह, हमारे वोटों से चुनी हुई सरकार अपनी जगह, अपना काम कर रही है, हमे अपने अपने स्तर पर सहयोग कर पूरे देश की समस्या को हल करने का सोचना चाहिए…, न कोई नकरात्मकता सोचनी और फैलानी चाहिए… !! Motivation For Precious Life आत्महत्या नहीं, समाधान खोजते है इस post से आपको कुछ भी help हो तो हमे अवश्य comment कर बताइए…! धन्यवाद दोस्तों, भगवान आप सभी को खुश रखे यही meenajain.com की तरफ से शुभकामना … !!!

Leave a comment