Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi For Student

Azadi ka amrit mahotsav Nibandh In Hindi For All Students

Namaste doston…, इस साल हम Azadi ka Amrit Mahotsav मना रहे है। भारत को आजादी मिले 75 साल हुए उसके उपलक्ष्य मे हम इस अमृत महोत्सव को मन रहे है।Government ने इसके लिए कई Program, Compitition, Organise कीए जिसमे आम से लेके खास सभी अपनी तरह से योगदान दे रहे है।

meenajain.com इस Post के माध्यम से निबंध के रूप मे आपके लिए लिख रहे है। Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi UPSC Exam परीक्षा में भी ये पोस्ट आपको सहयोगी होगी !  

You will get here information about, the Azadi Ka Amrit Mahotsav Slogan, Azadi Ka Amrit Mahotsav logo, Azadi Ka Amrit Mahotsav Theme, Azadi Ka Amrit Mahotsav Banner, Azadi Ka Amrit Mahotsav Thoughts and Azadi Ka Amrit Mahotsav Essay In Hindi, Thanks Friends

Best Motivational Shayari Quotes Hindi

Tips For Inner Peace Hindi

6 Best Motivational Tips In Hindi

World Organ Donation Day

आजादी का अमृत महोत्सव, Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi

हम ईस वर्ष आजादी का अमृत महोत्सव क्यों मना रहे हैं….!!

  देश की आजादी को ७५ साल पूरे हुए, वो आजादी जिससे पहेले हम ब्रिटिश राज्य की गुलामी को सह रहे थे। उस आजादी को हासिल करने में कई वीरों की जाने चली गई, कई Maa मां की गोद और बेटीओं की कलहई सूनी हो गई,

उन वीरों को हम इस महोत्सव में दिलसे याद कर, नमन एवं शुक्रिया अदा करते हैं। देश की आजादी का प्रतीक तिरंगे को हर घर फैला कर हम तिरंगे प्रति हर भारतवासी का समर्पण, प्रेम, निष्ठा, अभिमान को प्रदर्शित करते हैं।

आजादी काअमृत महोत्सव मनाना क्यों महत्वपूर्ण है….!! 

  हम जैसे स्वयं का बर्थडे मनाते हैं दादा-दादी, मम्मी-पापा की एनिवर्सरी, Silver jubilee,Golden juibilee मनाते हैं, वैसे ही हम अपने देश की आजादी के 75 वर्ष पर यह अमृत महोत्सव independence day platinum year मना रहे हैं।

हम एक नई कार भी खरीदते हैं तो सेल्फी निकालते है देश के अमृत महोत्सवी वर्ष पर 75 साल की उपलब्धियों और विकास को याद कर और उस्ताह से भरने हम यह महोत्सव मना रहे है तिरंगे के साथ भी हम सेल्फी निकाल अपनी खुशी व्यक्त कर सकते है। 

आजादी का अमृत महोत्सव मनाने से क्या होगा…!! 

  जब हम देश के आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है, हम इस बात को फिर से याद करते हैं की, हमारे पूर्वजों की बहोतसी कुर्बानी और संघर्ष के दम पर मिले इस आजादी की हमें हर वक्त कद्र करनी चाहिए, देशके अखंडता के प्रति समर्पित रहेना चाहिए, और अपने-अपने कर्तव्य निभाते देश को विकास के शिखर पर पहुंचाना चाहिए।

आजादी का महोत्सव हमे पता है क्या …!!

  आज हम जो खुली हवा में सांस ले रहे हैं कुछ 75 साल पहले ऐसी हालत नहीं थी। ईस आजादी को हमे दिलाने में हमारे कई महापुरूष वीरों ने अपनी जान गवाई, जिससे हम सभी ईस खुली हवा में सांस ले रहे हैं उस खुली हवा के ७५ वे वर्ष के पूर्णाहुति पर ये अमृत महोत्सवी वर्ष हम मना रहे है। ईस आजादी के महत्व को हम फिर से समझ पाएं और अपने भविष्य, अपने बच्चों को भी सीखाने के लिए ये महोत्सव हम मना रहे हैं। इन सारी जानकारी को हम इस Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi Essay द्वारा आप तक यानी Student तक पहुचाने का छोटा सा प्रयास effort कर रहे है !

आजादी का महोत्सव यानि अखंडता का उस्तव….!!!

  जैसे देश की सुरक्षा के लिए सैनिकों का मजबूत होना जरूरी है वैसे ही देश में राष्ट्रीय भावना का सदैव निर्माण और सदैव बने रहना देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए, एकता, अखंडता के लिए बहुत जरूरी होता है। इन छोटे-छोटे कदमों से ही राष्ट्रीय आंतरिक सुरक्षा, राष्ट्रीयता की भावना समय-समय पर प्रगल्भ, अखंडित रहती हैं। हम सब एक हैं, की भावना हम सबके मन में जागृत रहती है। जी हां दोस्तों आज मैं भी आप से अगर बात कर रही हूं तो सिर्फ और सिर्फ एक भारतीय होने के नाते ही‌ ना …??

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष में…! 

  भारत सरकार ने यह महोत्सव भारत की जनता को समर्पित कर भारत की विकास यात्रा में भारतीय जनता को ही सर्वे सर्वा, महत्वपूर्ण भूमिका में प्रस्तुत किया है। भारतीय लोगों की संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को फिर से याद करने और जश्न मनाने के लिए भारत सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव की पहल की है, जिसे हम सभी प्रगतिशील भारत के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। 

  साथ-साथ भारत सरकार का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी के भारत 2.0 दृष्टिकोण को साकार करने की अपार संभावना भारत के जन जन के भीतर बसी हुई है। इसी शक्ति और क्षमता के बल पर हम आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर करने की भावना इस महोत्सव के दौरान प्रेरणा भूत कर सकते हैं।

यह महोत्सव भारत के सामाजिक-सांस्कृतिक, राजनितिक, आर्थिक विविधताओं में भी एकता, अखंडता और प्रगतिशीलता का मूर्त रूप है। देश के आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदीजी ने इस अमृत महोत्सवी वर्ष को धूमधाम से मनाने के उपलक्ष में कई कार्यक्रम, आयोजन, प्रतियोगिता और हर घर तिरंगा जैसी उत्साह भरी विशेषताओं को कार्यान्वित किया है।इन सारी बातोंको हमने Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi For Student यहां प्रस्तुत किया है।

Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi For Student मे हम बताना चाहते है की, सरकार ने इस अमृत महोत्सव वर्ष के लिए Special portal बनाया है। जिसके तहत हम अपने मनचाहे images, logo आदि ले सकते हैं, वहीं से ईमेजेस और लोगो हमने आपके लिए पहले से ही यहां प्रस्तुत कर रखे है। 

या सीधा आप https://amritmahotsav.nic.in/ Website पर जाकर उसे ले सकते हैं। सरकार का यह प्रयास इसलिए भी है ताकि कोई फर्जी Link बनाकर उसमे Spam, वायरस इत्यादि से किसी की भी safety में सेंध ना लगा सके।

इसीलिए भी सरकार एसे सुरक्षित तरीके अपनाती हैं और अपने नागरिकों तक पहुंचाने मे digitalization डिजिटलाइजेशन का उपयोग करती हैं। इसलिए हम Government और https://amritmahotsav.nic.in/ इसके निर्माण को भी धन्यवाद देते हैं।

Azadi Ka Amrit Mahotsav Theme अमृत महोत्सव विषय  

स्वतंत्रता संग्राम

इतिहास में मील के पत्थर, गुमनाम नायकों आदि को याद करना।

विचार@75

भारत को आकार देने वाले विचारों और आदर्शों का जश्न मनाना।

समाधान@75

विशेष उद्देश्य और लक्ष्यों के लिए प्रतिबद्धताओं को मजबूत करना।

कार्य@75

नीतियों को लागू करने और प्रतिबद्धताओं को साकार करने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर प्रकाश डालना।

उपलब्धियां@75

विभिन्न क्षेत्रों में विकास और प्रगति का प्रदर्शन

Azadi Ka Amrit Mahotsav P.M. Modiji‘s Thoughts P.M. मोदीजी के विचार

 प्रधानमंत्री जी ने इस अवसर अवसर पर अपने अमूल्य विचार प्रकट किए हैं जिसके तहत उनका कहना है कि, आजादी के ऐतिहासिक आंदोलन की तरह ही आजादी के ७५ वर्ष की पूर्णाहुति की यात्रा भी भारतीय जन जन के परिश्रम, नवनिर्माण, इनोवेशन और उद्यमशीलता का प्रतिबिंब है।

भारतीय कहीं भी रहे वह अपने मेहनत से खुद को साबित करते ही हैं। हमें अपने संविधान, लोकतांत्रिक परंपराओं पर गर्व है। लोकतांत्रिकता को मजबूती देते हुए हर भारतीय आगे बढ़ अपने देश की समृद्धि में समर्पित हो कर  मंगल से लेकर चंद्रमा तक अपनी अलग ही छाप छोड़ रहे हैं।

Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi Slogans

  प्रधानमंत्री जी ने इस आजादी के अमृत महोत्सवी वर्ष पर अपने अमूल्य विचारों को कुछ नारों slogan के रूप मे  प्रस्तुत किया है। जिसे ईस साइट पर प्रस्तुत किया है। लिंक- https://amritmahotsav.nic.in/ हम उन्हे नीचे विस्तृत रूप में लिख रहे हैं। जिसका आप भी अपने-अपने कार्यक्रम, स्टेटस आदि में उपयोग कर सकते है।

  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी,
  •  आज़ादी की ऊर्जा का अमृत …!
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी, 
  • स्वाधीनता सेनानियोंसे प्रेरणाओंका अमृत …!
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी,
  •  नए विचारों का अमृत …!
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी, 
  • नए संकल्पों का अमृत … !
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी, 
  • आत्मनिर्भरता का अमृत ….!
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी,
  • राष्ट्र के जागरण का महोत्सव …!
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी, 
  • सुराज्यके सपनेका साकार रूप … !
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी, 
  • वैश्विक शांति का महोत्सव …!
  • आज़ादी का अमृत महोत्सव यानी, 
  • वैश्विक विकास का महोत्सव … !
  • वैश्विक इसलिए कि, भारत की परंम्परा कहती है,  
  • धरती ही परिवार है, “वसुधैव कुटुम्बकम्”…! 

Happiest Festival आजादीका अमृत महोत्सव हमारी खुशियों का उस्तव…!

  इस अमृत वर्ष पर हम सभी बहुत अति उल्लाहसित दिखाई दे रहे हैं। हम अपने-अपने स्तर पर जो भी हमसे बन पड़ता है हम अपनी योजनाएं बना रहे हैं। जैसे स्कूलों में, विभिन्न के संस्थाओं में, सोसायटी इत्यादि मे हम इस महोत्सव के दरमियान किए जाने वाले योजना एवं कार्यक्रम की रूपरेखा बना रहे हैं।

13 अगस्त से 15 अगस्त के दरमियान हम हर घर-घर तिरंगा फहराएंगे, जो एक अजीब सी खुशी का महोत्सव सा प्रतीत होगा। जहां ना रंग-रूप , ना जाती, सोसायटी, स्तर, गरीब-अमीर का भेद रहेगा। हर घर तिरंगा लहेराएगा …..! अद्भूत अनुभूति होगी… !!!

  ईस अवर्णनीय पर्व को हम महसूस कर सकेंगे। हमारे बच्चे भी तिरंगे के महत्व को और इस आजादी के महत्व को समझ सकेंगे। हमें अपने बच्चों को देश के महापुरुष, आजादी के उन वीरों की, कहानी story उनके बारे में बताना चाहिए, ताकि उन्हें इस आजादी की असली कीमत पता चले। हमारे बच्चे भी हमेशा देश की अखंडता में योगदान देने में समर्पित रहे । 

  देश को तोड़ने वाली उन ताकतों को भी पता चले कि यहां देश अनेक विविधताओं से भरा होने के बावजूद भी हम सब एक है…., 1  तिरंगा …., 1 nation…. 1 flag …. first nation….. ऐसी हमारी भावना सदैव हमें एकजुट बनाए रखती है। 

इस हमारी राष्ट्रीय भावना को सदैव जागृत रखने का कार्य वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने कार्यकाल में सदैव किया है, जिसके लिए हम सदैव धन्यवाद देते हैं। पक्ष, पार्टी या व्यक्तिगत जीवन को छोड़ कर हम जब अपने राष्ट्र के लिए सोचते हैं, तब हर भारतीय उनका सदैव ऋणी रहेगा। 

Azadi Ka Amrit Mahotsav Motherland Festival मातृ भूमि का उस्तव…! 

  Nation is first ये हम सभी को पता है,क्योंकि जिस जिस जमीन पर हम रहते हैं उससे ज्यादा हम प्यार किसी और से कर नहीं सकते। क्योंकि वही हमारी मातृभूमि होती हैं। वही हमारी माता होती है। माता उसे कहते हैं, जो हमें सिर्फ देती हैं। बस मातृभूमि भी वही काम करती हैं।

हमें खाना-पीना, हमें व्यवसाय, हमें सहारा देना, सारे कार्य इसी मातृभूमि से हमें मिलते हैं । इसीलिए भी हम इसके सदैव क़र्ज़दार रहेंगे। कहते है, कितना भी आसमान छू लो, पर पैर सदैव जमीन पर रहना चाहिए जहां से हमारी उड़ानों की शुरुआत हुई है उनसे कभी भी अलग नहीं होना चाहिए, क्योंकि आख़िर वही हमारी पहचान होती हैं, ….जयहिंद ! 

 दोस्तों, हम meenajain.com  के माध्यम से Azadi Ka Amrit Mahotsav Nibandh In Hindi For Student इस पोस्ट पर अपने विचार और जानकारी प्रस्तुत की है। हम आशा करते है की Essay Writing मे इस पोस्ट से आपको help होगी। Azadi Ka Amrit Mahotsav Essay In Hindi post आपको कैसी लगी हमे comment से बताना ! 

Leave a comment